Your updated source of information about Dehradun & Uttarakhand.

Wednesday, February 22, 2012

उत्तराखंड को मिल सकता है पुष्प निदेशालय


देहरादून, ब्यूरो: उत्तराखंड को राष्ट्रीय स्तर के संस्थान पुष्प विज्ञान अनुसंधान निदेशालय की सौगात मिल सकती है। केंद्र सरकार ने उत्तराखंड समेत तीन राज्यों को संस्थान के लिए भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भेजने को कहा है। उधर, केंद्रीय खेल मंत्रालय ने 2250 ग्राम पंचायतों और 29 क्षेत्र पंचायतों में खेल मैदान के रखरखाव को 26.63 लाख रुपये दिए हैं।
केंद्रीय कृषि, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री हरीश रावत ने यह जानकारी दी। उन्होंने उक्त संस्थान के लिए हरिद्वार या उसके आसपास के क्षेत्र में भूमि चिन्हित कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने के लिए संबंधित प्रमुख सचिव को पत्र भेजा है। निदेशालय के लिए केंद्र ने उत्तराखंड के अलावा महाराष्ट्र और कर्नाटक से भी प्रस्ताव मांगे हैं। उन्होंने बताया कि निदेशालय बनने से प्रदेश में पुष्प उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इस क्षेत्र में अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। उत्तराखंड ने इस मामले में उदासीनता दिखाई तो अन्य राज्य यह लाभ लेने से नहीं चूकेंगे।
उन्होंने बताया कि केंद्रीय खेल मंत्रालय ने पंचायत युवा क्रीड़ा और खेल अभियान योजना के तहत 26.63 लाख रुपये राज्य को दिए हैं। इससे 2250 ग्राम पंचायतों और 29 ब्लाकों में खेल मैदानों का विकास और रखरखाव हो सकेगा।
बाढ़ नियंत्रण को 119 करोड़
देहरादून: केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय की उच्च स्तरीय समिति ने देहरादून और हरिद्वार की 12 बाढ़ नियंत्रण योजनाओं के लिए 119 करोड़ स्वीकृत किए हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री हरीश रावत के हवाले से प्रदेश प्रवक्ता सुरेंद्र कुमार ने बताया कि देहरादून में भोगपुर, बंगलानाला, हिलाजवली, मालदेवता, चकजोगीवाला, साहबनगर, खदरी-देहरादून, नेहरूग्राम, मियांवाला, सुंदरवाला, दुल्हनी नदी, आइटीआइ, झाझर, टौंस नदी, यमुना बेसिन, श्यामपुर, श्यामपुर गढ़ी, गोलानाला, ऋषिकेश, हरिपुर, कालसी ब्लाक, इंदिरा कालोनी, अमलावा नदी, सौंग नदी किनारे, जाटोवाला से पुंजाग्रांट, डाकपत्थर, कुल्हाल, लांघा से जमनखाता, ज्ञानखाद, सीतला नदी किनारे और हरिद्वार की योजनाएं शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment